रोजाना 6 बार खाने के क्या हैं फायदे?

आपके दिमाग में भी कभी न कभी ये सवाल जरूर आया होगा कि अच्छी सेहत के लिए दिन में कितनी बार भोजन करना अच्छा होता है। आमतौर पर हमारे यहां कुछ भी खाने के चार समय, सुबह,दोपहर, शाम और रात हैं। सुबह के वक्त नाश्ता, दोपहर के वक्त पूरा खाना, फिर शाम के वक्त चाय और स्नैक्स और आखिरी में रात के वक्त हल्का खाना, हममें से ज्यादातर लोग इन्हीं चार समय पर खाना खाते हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि दिन में तीन बार खाना खाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। ऐसे लोग मानते हैं कि बार-बार खाने से पेट हजम नहीं कर पाता और हमारा हाजमा खराब हो जाता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो डाइटिंग के चक्कर में एक बार नाश्ता और एक बार खाना को वरीयता देते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिन भर कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं। इसलिए इस सवाल के लिए सबके अपने जवाब और सबके अपने तर्क होंगे।

रोजाना 6 बार खाने के फायदे

ज्यादातर लोग दिन में तीन बार खाते हैं लेकिन आप दिन में थोड़ा थोड़ा करके 6 बार खायें इससे आपके वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। एक बार में बहुत ज्यादा खाने के बजाए छोटे- छोटे और कई पौष्टिक आहार लेना वज़न कम करने का एक बड़ा कदम होता है। आहार में एवाकाडो, रोटी, आलू, पॉल्ट्री, मछली व सलाद को शामिल करें। इससे मसल्स ग्रोथ होती है और फैट बढ़ने के बजाये हड्डियां मजबूत बनती हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना फायदेमंद होता है लेकिन इस चक्कर में शरीर की जरूरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। अगर आप कई बार में खाना खाते हैं तो इससे शरीर में फैट कम जमा होता है क्योंकि शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता बढ़ जाती है। कई हिस्सों में खाना खाने से ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है और शरीर पूरे दिन ऊर्जा से भरा रहता है। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि खाना धीरे-धीरे और चबाकर खाएंगे तो खाने के सभी पोषक तत्व शरीर एब्जार्ब कर पाएगा और खाना आसानी से पच भी जाएगा।

अब आहार विशेषज्ञों ने दिन में तीन बार लिये जाने वाले मेन मील (ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर) के बीच में 2 से 3 बार स्नैक्स खाने की सलाह दी है। एक शोध में यह कहा गया कि रोजाना 6 बार खाना सेहत के लिए बेहतर होता है और इससे वजन सही बना रहता है। वहीं कुछ शोध बताते हैं कि दिन में छः मील लेने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है।